Candlestick Pattern in Hindi :Candlesticks की पूरी जानकारी in 2024

ट्रेडर बनने के लिए सबसे जरुरी चीज़ो में से एक है कैंडलस्टिक ( Candlestick Pattern in Hindi ) को जानना और उसे समझना। हालांकि आप एक सफल ट्रेडर बनना चाहते है इसलिए में इस लेख के द्वारा आपको Candlestick pattern की सारी जरुरी जानकारी दूंगा।

जिससे आपको सफल ट्रेडर बनने के सफर में झटके कम लगेंगे !!!

तो चलिए आगे समझते है कैंडलस्टिक पैटर्न के बारे में।

Candlestick Pattern in Hindi:कैंडलस्टिक पैटर्न क्या है ?

Candlestick pattern ,Technical Analysis का वो हिस्सा होता है ,जो फाइनेंसियल मार्केट में कीमत(Price) की स्थिति को दर्शाता है।हर एक कैंडलस्टिक 2 चीज़ो से बनी होती है Body और Wick जो मार्किट में चल रही buyers और sellers के बिच मुड़भेड़ की कहानी को दर्शाता है।

Candlestick को समझके ट्रेडर्स. मार्केट के हलचल का फायदा उठाके मुनाफा बना सकते है।आम तौरपे ये कैंडल 2 रंग में होता है हरा(Green) और लाल( Red )।लेकिन आप इसे अपने हिसाब से बदल सकते है।

  • Red (लाल ): ये रंग दिखता है शेयर की कीमत मंदी यानि bearish है।
  • Green (हरा ): ये रंग दिखता है शेयर की कीमत तेज़ी यानि bullish है।

कैंडलस्टिकस को पहली बार 18 बी सदी में जापान में उपयोग किया गया था ,जहा चावल (Rice ) ट्रेडर्स ने ये प्रक्रिया बनाया मार्केट के इमोशन को समझने के लिए।

कैंडलस्टिक पैटर्न के जरुरी हिस्से : Key Elements of Candlestick pattern in Hindi

एक कैंडल स्टिक 2 चीज़ो से बनी होती है Body और Wick ,और 4 चीज़े की जानकारी को दर्शाती है Opening Price ,Closing Price , High, Low.

  • Open: यह पहली कीमत है जिस पर मार्केट सुबह में खुलता है और जब एक ट्रेड एक्सेक्यूट हो जाता है।
  • High: यह हाई मूल्य है जिस पर ट्रेड दिन के दौरान एक ट्रेड एक्सेक्यूट किया जा सकता है।
  • Low: यह सबसे कम कीमत है जिस पर ट्रेड दिन के दौरान एक ट्रेड एक्सेक्यूट किया जा सकता है।
  • Close: यह आखिरी कीमत है जिस पर मार्केट क्लोज हो गया है।

जो-की निचे दिए गए इमेज(image ) से आप देख सकते है।

 

 

कैंडलस्टिक पैटर्न के प्रकार( How Many Types of Candlestick pattern in Hindi)

Candlestick Pattern 2 प्रकार के होते है।

बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न:(Bullish Candlestick pattern)

एक बुलिश कैंडल वो होता है जो निबेशको और ट्रेडर्स को ये बताता है की मार्केट अब ऊपर जाने वाला है। ये पैटर्न एक संकेत के रूप में काम करती है जो दर्शाता है की buyers मार्केट में आ चुके है।

इस टाइम अगर आप मार्केट में सही योजना के साथ ट्रेड ले पाए तो आप भी अच्छा प्रॉफिट बना सकते है।

बुलिश कैंडलस्टिक को पहचानना एक कला है जिसे नियंतर अभ्यास से सीखा जा सकता है। नियमित रूप से चार्ट्स का अध्ययन करें और बुलिश पैटर्न्स को पहचानें।

बुलिश कैंडलस्टिक को पहचानने के लिए बाजार की गहरी समझ होनी चाइये। मार्केट की भरपूर समझ से ही आप सही निर्णय ले पाएंगे। 

बियरिश कैंडलस्टिक पैटर्न:(Bearish Candlestick pattern)

बियारीश कैंडल फाइनेंसियल चार्ट है जो बाजार में होने वाली गिरावट का संकेत देता है। इसी चार्ट्स के मदद से निबेशक़ और ट्रेडर्स पता लगाते है की मार्केट अब मंदी में है।

बोहत से ट्रेडर्स और फाइनेंसियल एक्सपर्ट्स इस वक़्त पे Short -Sellling करके अच्छा मुनाफा बनाते है।बियरिश कैंडलस्टिक का सही तरीके से अध्ययन करना और इसको समझना निवेशकों और ट्रेडर्स के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

यह negative पैटर्न की पहचान करने में मदद करता है और सही समय पर सही निर्णय लेने में मदद कर सकता है।

निवेशकों को बियरिश कैंडलस्टिक की पहचान के लिए अच्छे से अभ्यास करना चाहिए ताकि वे बाजार की हर दलील को सही ढंग से समझ सकें।

कैंडलस्टिक पैटर्न कैसे पढ़े ?(How to Read Candlestick Pattern in Hindi):

कैंडलस्टिक पैटर्न को समझने के लिए आपको सबसे पहले basic चीज़ो से शुरुवात करनी होगी। कैंडल बनने के पीछे के कहानी और मनोबिज्ञान (Psychology)को समझना पड़ेगा जिसके लिए मार्केट की गहरी जानकारी होनी जरुरी है।

मैंने भी इसी तरह शुरुवात की थी अपने ट्रेडिंग सफर की।

अगर आपको भी इस क्षेत्र में जानकारी चाइये तो हमारे वेबसाइट के ब्लोग्स को ध्यान पुर्बक परेह जिससे आपको basic चीज़ो के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

उसके बाद tradingview वेबसाइट पे जाके मार्केट के हलचल को लाइव देख सकते है। यहाँ से आप धीरे धीरे कैंडलस्टिक को समझ और पढ़ पाएंगे।

Most Powerful Candlestick Pattern in Hindi:

वैसे तो बोहत सारे कैंडलस्टिक पैटर्न्स मौजूद है मार्केट में लेकिन उनमे से सबसे ज्यादा शक्तिशाली, चुनिन्दा है। जिन्हे में भी इस्तेमाल करता हु ट्रेंड(Trade) पहचानने के लिए।

आइये बात करते है उन कैंडल पैटर्न के बारे में :

1.Hanging Man Candlestick Pattern in Hindi :

हैंगिंग मन कैंडलस्टिक पैटर्न एक जापानी कैंडलस्टिक पैटर्न है। इस पैटर्न का मुख्य उपयोग, ट्रेडर्स को एक उच्च स्तर पर हो रहे बाजार में बदलते Trend की जानकारी देना है।

हैंगिंग मैन पैटर्न में ऊपर की तरफ छोटा सा wick बना होता है, और बिच से थोड़ा सा ऊपर बॉडी होता है, आखिर में निचे एक लम्बा विक बना है। जो दिखने में एक फांसी से लटके हुए इंसान जैसा दीखता है।Hanging-Man-Candlestick in hindi

इसलिए इसे “Hanging Man” कहा जाता है !

और ये बिलकुल “Hammer Pattern” जैसा दीखता है। लेकिन इन दोनों में कुछ फर्क भी होता है ,Hanging Man तब बनता है जब Trend bullish से Bearish हो रहा हो। और ये हमेशा Bullish Trend में ऊपर की तरफ बनता है।

2.Inverted Hammer Candlestick Pattern in Hindi :

हालांकि नाम से ही पता चल रहा है ,इनवर्टेड हैमर असल में हैमर कैंडल ही होता है लेकिन उलटे आकार में। इसमें बॉडी(body) छोटी और निचे के तरफ बानी होती है,और ऊपर के तरफ लम्बा Wick होता है।

inverted hammer in hindi
image taken from – elearnmarket.com

 

ऊपर जो लम्बा विक(Wick) बनता है वो बॉडी(body) के आकार से दो-गुना होता हो। विक ये बताता है buyers मार्केट की दिशा बदलने की कोसिस में है लेकिन buyers मार्केट को ऊपर जाने नहीं दे रहे है।

जिससे शेयर की कीमत निचे ही रह जाती है !

3.Shooting Star Candlestick Pattern in Hindi :

शूटिंग स्टार कैंडल की बनावट बिलकुल इनवर्टेड हैमर जैसा ही होता है। एक लम्बी ऊपरी विक और एक छोटी बॉडी के साथ ,शूटिंग स्टार में निचली विक हो भी सकती है और नहीं भी। ऊपरी विक की लम्बाई बॉडी से लगभग दोगुना होती है।

Shooting Star Candlestick Pattern in Hindi

शूटिंग स्टार बेयरिश रिवर्सल का संकेत देती है ,ऊपरी विक जितना बढ़ा होगा Trend बदलने की सम्भाबना उतना ही ज्यादा होता है।

शूटिंग स्टार एक बुलिश ट्रेंड के आखिर में होता है, इसलिए बिक्री का बढ़ता दवाब ट्रेंड रिवर्सल लाने की क्षमता रखता है। अगर अगले पैटर्न की ओपनिंग वैल्यू, शूटिंग स्टार की क्लोज़िंग वैल्यू से कम है, तो बेयरिश ट्रेंड रिवर्सल होना तय है।

4.Bullish Marubozu Candlestick Pattern in Hindi :

Japnese में मारोबोजू शब्द का अर्थ होता है ” गंजा ” ये एक बोहत ही शक्तिशाली कैंडल है , बुलिश मारोबोजू कैंडल को मारोबोजू ग्रीन भी कहते है। यह कैंडल एक बॉक्स की तरह होता है जिसमे Wick बिलकुल ना के बराबर होता है जिसमे सिर्फ एक Bodyहोता है।

Bullish Marubozu Candlestick Pattern in Hindi

 

बुलिश मरुबोज़ू कैन्डलस्टिक में, ओपनिंग प्राइस, lowest ट्रेडिंग मूल्य के बराबर होता है और, क्लोज़िंग प्राइस, दिन के Highest ट्रेडिंग वैल्यू के बराबर होता है। इसी कारण से, ना ही कैन्डल की ऊपरी शैडो बनती है और ना ही निचली शैडो बनती है।

यह कैंडल जब भी बनता है ,इसका मतलब ये होता है मार्किट जल्द ही ऊपर जाने वाला है। और यह तभी बनता है जब मार्किट में buyers बोहत ज्यादा होते है जिससे Trend Reversal के मौके ज्यादा बढ़ जाते है।

5.Bearish Marubozu Candlestick Pattern in Hindi :

ये कैंडल बिलकुल बियारीश मारोबोजू की तरह है ,लेकिन इसका रंग लाल होता है। इसे Marobozu Red भी कहा जाता ,ये कैंडल बनने का मतलब होता है की sellers का प्रेशर ज्यादा है। 

bullish Marobozu candlestik in hindi

यह किसी भी ट्रेंड(Trend) पर निर्भर नहीं होता है। एक बुलिश मरुबोज़ू की तरह ही, बेयरिश मरुबोज़ू की कैंडलस्टिक की भी ओपनिंग और उच्चतम कीमत और क्लोज़िंग और निम्नतम कीमत में मामूली बदलाव हो सकता है।

Frequently Asked Question:

Q. कैंडलस्टिक पैटर्न को कैसे समझें?
 
A.कैंडलस्टिक को समझने के लिए आपको इससे जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करनी होगी ,Youtube से या भी हमारे वेबसाइट में दिए गए ब्लोग्स के माध्यम से।
 
Q. कैंडलस्टिक पैटर्न कितने होते हैं?
 
A. कैंडलस्टिक पैटर्न 2 प्रकार के होते है Single कैंडल और Multiple कैंडल। 
 
Q.कैंडलस्टिक पैटर्न क्या है ?
 
A. Candlestick pattern ,Technical Analysis का वो हिस्सा होता है ,जो फाइनेंसियल मार्केट में कीमत(Price) की स्थिति को दर्शाता है।

Conclusion:

इस लेख में हमने जाना Candlestick Pattern क्या है , कैसे Candlestik को समझते है और कुछ शक्तिशाली कैंडल्स के बारे में।

आखिर में कहना चाहूंगा मार्केट में आने से पहले गहरी जानकारी प्राप्त करे। और नियमित प्रैक्टिस करे जिससे आप और भी अच्छे तरीके से सब कुछ समझ जाये। ताकि आने वाले समय भी आप भी एक सफल ट्रेडर बन् सके और अपने और अपने परिबार के लिए एक अच्छी ज़िन्दगी बना पाए।

अगर आपको ये लेख अच्छा लगा तो निचे Comment करके जरूर बताये।

1 thought on “Candlestick Pattern in Hindi :Candlesticks की पूरी जानकारी in 2024”

Leave a Reply